10 अक्टूबर से शुरू होने जा रहा है हुंडई की नई सैंट्रो कार AH2 की प्रीबुकिंग, कीमत और फीचर जान उड़ जायेंगे आपके होश

5210

भारतीय बाजार में शुरू से ही छोटी हैचबैक कारों का एक अलग ही जलवा रहा है इस सेग्मेंट में अपनी धाक जमाने के लिए लगभग सभी वाहन निर्माता एड़ी से चोटी का जोर लगाते हैं और बहुत कम ही ऐसे हैं जिन्हें इनमें सफलता मिलती है। ऐसी ही एक सफलता की बानगी आज से अर्से पहले दक्षिण कोरिया की वाहन निर्माता कंपनी हुंडई ने भी लिखी थी। जिसकी छोटी कार सैंट्रो ने भारतीय बाजार में कदम रखते ही देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी जैसे दिग्गज के भी होश उड़ा दिये थें।

खैर, समय के साथ कंपनी ने इस कार के कई यूनिट की शानदार बिक्री की और फिर इसे डिस्कंटीन्यू कर दिया। लेकिन बीते कुछ दिनों से ऑटो जगत की गलियारों में एक बार फिर से हुंडई सैंट्रो की सुगबुगाहट शुरू हुई और एक बार फिर से चर्चाओं का बाजार गर्म हुआ। कंपनी ने भी अपनी इस छोटी कार के प्लेटफार्म पर एक नये हैचबैक को पेश करने की घोषणा की थी।

आखिरकार वो समय आ ही गया जब इस बात की तस्दीक हुई कि आखिरकार इस कार को कब पेश किया जायेगा। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कंपनी अपनी इस नई कार को आगामी 23 अक्टूबर को भारतीय बाजार में पेश करेगी जिसका नाम AH2 होने की संभावना जताई जा रही है |इसके साथ ही आपको बता दे प्राप्त जानकारी के मुताबिक यह भी कहा जा रहा है की आने वाले 10 अक्टूबर से इस नई कार की प्री बुकिंग शुरू होगी और इस बार ये कार  फेस्टिव सीजन पर बहुप्रतीक्षित कारों में से एक होगी।

बता दे इस नयी कार में कई ऐसे फीचर दिए गये है जो आज से पहले  इतने कम बजट में किसी कार में नहीं दिए गये थे इसके कुछ फीचर तो सामने आ गये है लेकिन कुछ  ख़ास फीचर्स 9 अक्टूबर को पता चलेंगे आपको बता दे  हुंडई की नई सैंट्रो  कार को लौन्चिंग  से पहले को देश के अलग-अलग इलाकों में टेस्ट किया जा रहा है और इसे कई बार  दिल्ली के सड़कों पर स्पॉट भी किया जा चुका है। हुंडई सैंट्रो को 2.0 डिजाइन लैंगवेज पर बनाया जाएगा। इसका लुक हुंडई ग्रैंड i10 की तरह है जिसका प्रोडक्शन अब बंद किया जा चुका है।

नई हैचबैक में कासकेडिंग ग्रिल, डुअल टोन इंटीरियर, बड़ा एनालॉग इंस्ट्रूमेंट क्ल्स्टर और एनालॉग टेक्नोमीटर दिया जा सकता है।वैसे अभी इस नई हैचबैक के इंजन स्पेसिफिकेशन की कोई पुख्ता जानकारी नहीं है लेकिन इसमें 0.8 लीटर और 1 लीटर का पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है। इसमें डीजल इंजन भी दिया जाएगा, लेकिन शायद बाद में। इस पेट्रोल इंजन को 5-स्पीड मैनुअल या ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस किया जाएगा

इंटीरियर के लिहाज से देखें तो नई सैंट्रो में क्वॉलिटी का खास ख्याल रखा जाएगा। इसमें टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम जैसा अपमार्केट फीचर दिया जा सकता है। इसमें 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है। कार में एलईडी डीआरएल दिए जाएंगे। कार में पहले से ज्यादा स्पेस होगा। अनुमानों के मुताबिक नई हुंडई सेंट्रो कॉम्‍पैक्‍ट हैचबैक में 1.1 लीटर आईआरडीई इंजन होगा जो 62 हॉर्स पावर की अधिकतम शक्ति देगा। सेंट्रो जिंग में भी यही इंजन लगा हुआ था। यह भारत में हुंडई की पहली ऐसी कार हो सकती है जिसमें AMT ट्रांसमिशन दिया जाएगा।

आपको बता दे भारतीय बाजार में   हुंडई की इस नई सैंट्रो का मुकाबला मारुति सुजुकी सिलेरियो और WagonR के अलावा टाटा टियागो, रेनॉ क्विड 1.0 से भी होगा। वही अगर इस कार की कीमत की बात करें तो अभी इस  नई कार की कीमत 3.5 लाख रुपये 5.5 लाख रुपये के बीच होने की उम्मीद जताई जा रही है |