हर सुबह रोज करीब 5 मिनट तक इससे चेहरे को कर लें साफ, फिर दिखेगा इतना गोरा की यकीन नहीं होगा

1515

आज के समय में भला कौन नहीं चाहता है कि उसका चेहरा गोरा हो और वो सुंदर दिखे लेकिन हर किसी का ये सपना पूरा नहीं हो पाता है वहीं आपको ये भी बता दें कि आज के समय में टैलेंट होने के साथ साथ खुबसूरती भी मायने रखती है क्‍योंकि ज्ञान के साथ साथ खुबसूरत दिखना जरूरी होता है। आज के जमाने में लड़का हो या लड़की सभी सुन्दर दिखना चाहता है वहीं इसके अलावा कई बार दाग, धब्बे और मुहासे चेहरे की खूबसूतरी बिगाड़ देते है।

वहीं ये बात भी सच है कि इस चीज को छिपाने के लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं कई लोग तो चेहरे की इन समस्याओं का इलाज करने के लिए कई तरह के मेडिसिन, सप्पलीमेंट या फिर कॉस्मेटिक ब्यूटी प्रोडक्ट्स का सहारा लेते है जो काफी महंगे होते है।

वहीं ये बात भी सच है कि कई बार तो हमारे देश में ऐसा भी देखने को मिलता है कि कई सारी लड़कियों का रिश्ता इसलिए नहीं हो पाता, क्यूंकि उनके चेहरे पर पिम्पल बने रहते हैं और चेहरे की सारी रंगत बिगड़ जाती है। ऐसे में उन लड़कियों को निराश होने की कोई जरूरत नहीं है। क्यूंकि, आज हम आपके लिए ऐसा उपाय लाये हैं, जिसको अपना कर आप रातों रात अपने डार्क सर्कल्स, दाग और धब्बे आदि से छुटकारा पा सकते हैं।

आज हम कुछ घरेलु उपाय कर के चेहरे को गोरा और खूबसूरत बना सकते है। घर पर किये जाने वाले ये आयुर्वेदिक घरेलु नुस्खे करने में आसान, असरदार और सस्ते भी होते है। वहीं जैसा कि आप सभी जानते है कि आयुर्वेदिक के किसी भी नुस्खे का कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं होता इसलिए आप भी इस नुस्खे को बिना सोचे समझे एक बार ट्राई कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि आखिर कैसे आप अपने चेहरे की रंगत में निखार ला सकत हैं और कैसे अपने बेजान और रूखे चेहरे की चमक बढ़ा सकते हैं।

इस नुस्‍खे के लिए आपको सबसे पहले चाहिए मुलतानी मिट्टी , बेसन और चंदन पाउडर के साथ ही गुलाब जल भी चाहिए होगा। वैसे तो आपने सामान्‍यत कई बार इसका प्रयोग किया होगा लेकिन आज हम जिस तरह से इसके प्रयोग का तरीका बताने जा रहे हैं आपने शायद ही वैसे कभी इसका प्रयोग किया होगा। जी हां आपको बता दें कि इसके लिए आपको सबसे पहले 2 चम्‍मच मुलतानी मिट्टी लेना होगा और फिर उसमें करीब आधा चम्‍मच बेसन लेना होगा इतना ही नहीं इसमें एक चम्‍मच चंदन पाउडर मिला लें।

अंतिम में इसमें 7 से 8 चम्‍मच गुलाब जल डाल दें। इसके बाद इस मिश्रण को अच्‍छे से मिला लें। अब इस घोल का आइस ट्रे में डाल दें और फ्रिज में 4 से 5 घंटे तक रख दें उसके बाद जब वो अच्‍छे से जम जाए तो आप उसका प्रयोग कर सकते हैं। इसे आप साफ कपड़े पर लेकर 2 से 3 आइसक्‍यूब ले लें और उसके बाद धीरे धीरे स्‍कीन पर 5 मिनट तक मसाज करना है और फिर 15 मिनट तक चेहरे पर रहने दें और उसके बाद ठंडे पानी से धुल लें।

ऐसा करीब हर रोज 15 दिनों तक करने से आपको रिजल्‍ट साफ साफ समझ आएगा। वहीं आपको ये भी बता दें कि इसे एक बार तैयार करने के बाद आप कई दिनों तक इसका प्रयोग कर सकते हैं।