जाने आखिर बाल सफेद होने का मुख्य कारण क्या है, वजह जान कर रह जायेंगे हैरान

1321

इसमें कोई शक नहीं कि आज के समय में महिला हो या पुरुष, लेकिन हर कोई अपने बालो का खास ध्यान रखता है. खास कर महिलाओ के लिए उनके बाल बेहद महत्वपूर्ण होता है. वो इसलिए क्यूकि घने और लम्बे बालो के कारण महिलाओ की खूबसूरती चार गुना बढ़ जाती है. हालांकि आज के जमाने में पुरुषो भी अपने बालो की तरफ काफी ध्यान देते है और बालो को काला घना रखने की कोशिश करते है. मगर अफ़सोस कि आज के समय में तनाव इतना ज्यादा बढ़ गया है कि लोगो के बाल समय से पहले ही सफेद हो जाते है.

वही अगर हम पहले के समय की बात करे तो पुराने जमाने में लोग अपने बालो पर तरह तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल नहीं करते थे, बल्कि कुदरती चीजों जैसे नीम का तेल या नारियल का तेल आदि सब चीजों का इस्तेमाल करते थे. यानि अगर हम सीधे शब्दों में कहे तो पहले के समय में लोगो को कुदरती चीजों की महत्ता के बारे में बखूबी मालूम था. जब कि आज के समय में नारियल के तेल का इस्तेमाल करना दकियानूसी माना जाता है. बरहलाल बाल सफेद होने के कारण हो सकते है. अब यूँ तो जैसे जैसे व्यक्ति की उम्र बढ़ती जाती है, वैसे वैसे उसके बाल भी सफेद होते रहते है.

मगर यदि किसी व्यक्ति के बाल समय से पहले ही सफेद हो जाए तो इसका एक प्रमुख कारण हो सकता है. जिसके बारे में आज हम आपको बताएंगे. गौरतलब है कि हमारे बालो का काला रंग मेलानिन नामक पिगमेंट के कारण होता है. जो लोग इसके बारे में नहीं जानते, उनकी जानकारी के लिए हम बता दे कि यह पिगमेंट बालो की जड़ो की सेल्स में पाया जाता है. जो बालो को काला रखने में मदद करता है. बता दे कि जब बालो की जड़ो में यह मेलानिन बनना बंद हो जाता है या कम बनने लगता है, तब बाल कुदरती रूप से सफेद होने लगते है.

अब जाहिर सी बात है कि आज के समय में लोग पौष्टिक चीजों का सेवन कम करते है और जंक फ़ूड ज्यादा खाते है. जिससे हमारे शरीर को उचित मात्रा में पौष्टिक आहार नहीं मिल पाता. अब यूँ तो बालो के सफेद होने का मुख्य कारण हमारी उम्र का बढ़ना है. गौरतलब है कि उम्र बढ़ने के साथ साथ बालो की जड़ो में मेलानिन कम बनने लगते है. जिसके कारण बाल सफेद होने लगते है.

इसके इलावा अगर आपके बाल समय से पहले सफेद हो जाएँ तो इसका मतलब ये है कि आपके शरीर में प्रोटीन, विटामिन बी 12 और आयरन आदि की कमी होने लगी है. जिसके कारण आपके बालो की जड़ो में मेलानिन बनना बंद हो जाते है. इसलिए ये जरुरी है कि बालो को काला रखने के लिए आपको पौष्टिक चीजों का सेवन जरूर करना चाहिए. इससे न केवल आपके बाल काले और चमकदार रहेंगे, बल्कि आपका शरीर भी एकदम स्वस्थ रहेगा.

बरहलाल हम उम्मीद करते है कि इसे पढ़ने के बाद आप समझ गए होंगे कि बाल सफेद होने के मुख्य कारण क्या है और आप कैसे अपने बालो को समय से पहले सफेद होने से बचा सकते है.