ये है एड्स के 4 मुख्य कारण, हर किसी के लिए जानना है बेहद जरूरी

12419

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के अंदर कई सारी बिमारियां घर कर जाती है लेकिन वहीं आपको ये भी बता दें कि इन बिमारियों में कुछ बिमारियां ऐसी भी होती हैं जो वाकई में बेहद खतरनाक होती है। कई बार तो ये आपके खानपान की लापरवाही से होते हैं तो कई बार ब्‍यस्‍तता की वजह से व्‍यक्‍ति अपनी सेहत पर ध्‍यान नहीं दे पाता है और कुछ छोटी छोटी समस्‍याओं को नजरअंदाज कर देता है। आज हम आपको एक ऐसी ही बिमारी के बारे में बताने जा रहे हैं जो एक ऐसी बीमारी है की इससे संक्रमित होने पर लोगों की जान भी जा सकती है।

जी हां आपको बता दें कि हम बात कर रहे हैं एड्स की। जी हां आपको ये बता दें कि एड्स स्वयं कोई बीमारी नही है पर एड्स से पीड़ित मानव शरीर संक्रामक बीमारियों, जो कि जीवाणु और विषाणु आदि से होती हैं, के प्रति अपनी प्राकृतिक प्रतिरोधी शक्ति खो बैठता है क्योंकि एच.आई.वी खून में उपस्थित प्रतिरोधी पदार्थ लसीका-कोशो पर आक्रमण करता है।वैसे आपको बता दें वर्तमान युग की सबसे बड़ी स्वास्थ्य समस्याओं में से एक एड्स है जी हां ये एक महामारी के रूप में है। एड्स के संक्रमण के तीन मुख्य कारण हैं – असुरक्षित यौन संबंधो, रक्त के आदान-प्रदान तथा माँ से शिशु में संक्रमण द्वारा।

लेकिन आपको बता दें कि व्‍यक्‍ति अगर ध्‍यान दे तो समय रहते ही इसके लक्षणों को पहचानने से मनुष्‍य की जान भी बच सकती है। पर कई लोगों में कोई खास लक्षण दिखाई नहीं देते वहीं आपको बता दें कि इस वायरस के संपर्क मे आने के कई दिन या हफ्तों बाद कुछ लोगों में फ्लू बीमारी जैसे लक्षण दिखाई देने लगते है।

इतना ही नहीं आपको बता दें कि लोगों को लगता है कि उन्हें बुखार, सिरदर्द, थकावट और गले की बीमारी है। लेकिन ऐसा नहीं होता है जी हां दरअसल आपको बता दें कि एड्स बीमारी को पहचाना मुश्किल काम है लेकिन नामुमकिन बिलकुल ही नहीं। तो आइए जानते है की आखिर ऐसी कौन सी बाते हैं जिसे ध्यान रखा जाए तो एड्स बीमारी को पहचाना जा सकता है।

1. थकावट:

सबसे पहले आपको बता कि अक्‍सर हममें से ऐसे कई लोग होंगे जो थकान महसूस करते होंगे लेकिन अगर आपको कुछ समय से ज्‍यादा थकान लगता हो तो आप समझ जाएं की ये एड्स का शुरूवाती लक्षण होता है। वहीं इसके साथ ही आपको सूखी खांसी होती है तो आप एक बार डॉक्‍टर से जरूर संपर्क करें।

2. कफ:

जी हां वैसे तो आमतौर पर कफ होना सामान्‍य समस्‍या है लेकिन बिना किसी वजह से हमेशा मुंह में कफ आना और मुंह का स्‍वाद खराब होना एड्स बिमारी के दस्‍तक देने का संकेत हो सकता है। इसलिए आप बिना देर किए तुरंत एचआईवी जांच कराए।

3. फ़्लू जैसे लक्षण दिखना:

जी हां इस बिमारी में बुख़ार, थकान, मांसपेशियों में खिंचाव, जोड़ों का दर्द सूजन और सिर दर्द ये सभी इसी के लक्षण है इसलिए इसे अनदेखा न करें।

4. बुखार:

वैसे तो बुखार होना एक सामान्‍य बिमारी है लेकिन वहीं आपको लगे कि आपको बार बार बुखार आ जाता है तो आप तुरंत एचआईवी की जांच कराएं यह मरीज को दर्शाता है कि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली अभी तक कमजोर नहीं हुई है।