दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार की हालत है बेहद गंभीर, पत्नी सायरा बानो को भी नहीं पहचान पा रहे

1942

अगर हम बॉलीवुड की बात करे तो आज हम बॉलीवुड के एक ऐसे अभिनेता के बारे में बात करने जा रहे है, जो पिछले चार दशकों से बॉलीवुड पर राज कर रहे है. जी हां आपकी जानकारी के लिए बता दे कि हम यहाँ किसी और की नहीं बल्कि बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार की बात कर रहे है. जिनकी तबियत आज कल कुछ ज्यादा ही खराब चल रही है. केवल इतना ही नहीं इसके इलावा उनकी बीमारी को लेकर ये तक कहा जा रहा है कि वो मेडिकली रूप से तो जिन्दा है, लेकिन फिर भी हमसे काफी दूर जा चुके है. बरहलाल अगर खबरों की माने तो ऐसा कहा जा रहा है कि दिलीप कुमार की पत्नी सायरा बानो के लिए उन्हें जिन्दा रखना किसी बड़े मिशन से कम नहीं है.

वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दे कि दिलीप कुमार साहब करीब पचपन साल के हो चुके है और इस दिसंबर के महीने में वो छियानवे साल के हो जायेंगे. यानि अगर हम सीधे शब्दों में कहे तो जल्द ही दिलीप कुमार का 96 जन्म दिन आने वाला है. इसके इलावा दिलीप कुमार के परिवार के बेहद करीबी का कहना है कि वो किसी को भी पहचान नहीं पा रहे है. जी हां इसका मतलब ये है कि उनका दिमाग अब धीरे धीरे काम करना बंद कर रहा है. यहाँ तक कि वो अपनी पत्नी सायरा बानो को भी भूल चुके है. यानि उन्हें भी पहचान नहीं पा रहे है.

बता दे कि सायरा बानो और दिलीप साहब की शादी को काफी लम्बा समय बीत चुका है. गौरतलब है कि सायरा बानो दिलीप साहब से उम्र में काफी छोटी है, लेकिन इसके बावजूद भी उन्होंने दिलीप कुमार की बीमारी में उनकी माँ की तरह उनका ख्याल रखा है. वैसे आपको जान कर दुःख होगा कि दिलीप कुमार को न केवल चलने फिरने में बल्कि बात करने में भी काफी तकलीफ हो रही है. जी हां उन्हें बाथरूम तक भी किसी की मदद के द्वारा ले जाया जाता है.

केवल इतना ही नहीं इसके इलावा दिलीप कुमार अब खुद को इस दुनिया से जुड़ा हुआ ही महसूस नहीं कर पा रहे है. वही अगर खबरों की माने तो ऐसा सुनने में आया है कि सायरा बानो दिलीप कुमार को जिन्दा रखने के लिए पूरा जोर लगा रही है और अपनी पूरी बचत उन्ही पर खर्च कर रही है. वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दे कि दिलीप कुमार को पिछले महीने ही अस्पताल में भर्ती करवाया गया था. मगर उन्हें जल्दी ही छुट्टी भी दे दी गई थी. गौरतलब है कि दिलीप कुमार का जन्म दिन ग्यारह दिसंबर को आता है.

वही अगर उनके फ़िल्मी करियर की बात करे तो उन्होंने ज्वार भाटा फिल्म से अपने करियर की शुरुआत की थी और आज वो बॉलीवुड के सुपरस्टार कहे जाते है. गौरतलब है कि साल 1994 में उन्हें सिनेमा का सबसे ऊँचा अवार्ड दादा साहब फाल्के का अवार्ड मिला था. हालांकि पिछले काफी समय से उनकी तबियत कुछ ज्यादा ही खराब चल रही है. जिसके कारण उनका लगातार अस्पताल में आना जाना लगा रहता है. वैसे आपको बता दे कि दिलीप कुमार जब भी बीमार होते है, तब बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख़ खान उनका हाल चाल पूछने के लिए जरूर जाते है.

बरहलाल हम तो यही दुआ करते है कि दिलीप साहब इस बार भी अपना जन्म दिन बड़ी धूमधाम से मनाएं और भगवान् उन्हें स्वस्थ रखे.