नवरात्रि में भूलकर भी ना करे ये 9 काम, वरना बाद में पछताते रह जाओगे

2339

नवरात्रि के दिनों में हर कोई माता रानी को प्रसन्न करने में लगा रहता हैं. हर कोई चाहता हैं कि माँ उसकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण कर दे. लेकिन क्या आप जानते हैं कि नवरात्रि में कुछ काम ऐसे भी होते हैं जिन्हें करने से हर हाल में बचना चाहिए वरना आपको माता रानी का आशीर्वाद नहीं मिलता हैं.

1. नॉनवेज खाना: नवरात्रि के दिनों में आप सभी को नॉनवेज खाने से हर हाल में बचना चाहिए. माता रानी को जानवरों से बड़ा लगाव होता हैं. आप ने भी कई तस्वीरों में अलग अलग देवी माँ को जानवरों की सवारी करते देखा होगा. ऐसे में जो व्यक्ति नवरात्रि के दिनों में मांस – मच्छी का सेवन करता हैं उसके यहाँ माता रानी आने से परहेज करती हैं. साथ ही नॉनवेज खाने वाले व्यक्ति के द्वारा की गई प्रार्थना माता रानी तक नहीं पहुँचती हैं. इसलिए इन दिनों इसे खाने से हर हाल में बचे.

2. अंडा खाना: कई लोग अंडे को नॉनवेज की गिनती में नहीं लाते हैं. लेकिन इसे भी इन दिनों खाने से परहेज करना चाहिए.

3. महिला का अपमान: नवरात्रि मुख्य रूप से महिलाओं का त्यौहार होता हैं. घर की माँ, बेटी और बहुओं को माता रानी का ही रूप माना जाता हैं. ऐसे में इन दिनों यदि आप किसी महिला का अपमान करते हैं या उनका दिल दुखाते हैं तो माता रानी को बड़ा गुस्सा आता हैं और वो आपकी मनोकामना कभी पूर्ण नहीं करती हैं.

4. महिलाओं से हिंसा: वैसे तो महिलाओं पर किसी भी तरह की हिंसा हमेशा ही गलत होती हैं. लेकिन नवरात्रि के दिनों में यदि आप ने गलती से भी किसी महिला पर हाथ उठा दिया तो आपको माता रानी का प्रकोप झेलना पड़ सकता हैं. इसलिए इन दिनों किसी भी प्रकार की हिंसा से बचे.

5. महिलाओं पर बुरी नज़र: महिलाओं को बुरी नजरों से देखना या उनके बारे में गलत बातें सोचना हर मर्द की कमजोरी होती हैं. नवरात्रि के दिनों में हर महिला को इज्जत भरी नजरों से देखना चाहिए. जो व्यक्ति ऐसा नहीं करता हैं उसके साथ इन दिनों जरूर कुछ बुरा होता हैं.

6. घर में शराब: शराब घर के अंदर नेगेटिव एनर्जी को बढ़ाती हैं. जिस घर में नवरात्रि के दिनों में शराब का सेवन होता हैं वहां देवा माँ आने से परहेज करती हैं. इसलिए यदि आपके घर कोई शराब पिता हैं तो उसे नवरात्रि में इसे पीने से रोके. यदि आपकी लाख कोशिश के बावजूद वो नहीं माने तो उसे शराब घर के अंदर बिलकुल ना पिने दे.

7. धुम्रपान: शराब की ही तरह स्मोकिंग करने से भी घर में नकारात्मक उर्जा अधिक फैलती हैं. इसलिए इन दिनों घर के अन्दर स्मोकिंग करने से हर हाल में बचे.

8. बच्चों पर अत्याचार: माता रानी को बच्चे भी बहुत प्रिय होते हैं. बच्चे भगवान का ही एक दूसरा रूप होते हैं. कई लोग नवरात्रि में बच्चों को भोजन भी कराते हैं. ऐसे में इन दिनों बच्चों पर हाथ उठाना, उनका दिल दुखाना या किसी भी तरह का अत्याचार उन पर करना नहीं चाहिए. यदि आप ऐसा करते हैं तो आपको इसके भयंकर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं.

9. अपशब्द का प्रयोग: नवरात्रि के दिनों में पूजा पाठ करते समय आपका मन शुद्ध होना चाहिए. इसलिए यदि आपको बात बात पर अपशब्द कहने या गाली गलोच करने की आदत हैं तो अपनी जुबान पर लगाम लगा ले. वरना आपके द्वारा की गई पूजा पूरी तरह से व्यर्थ हो जाएगी.