सीने की जलन पूरी तरह शांत कर देंगे ये 5 घरेलु नुस्खे, एक बार जरूर ट्रॉय करें

746

सीने में जलन होना एक ऐसी चीज हैं जिसे लगभग सभी व्यक्ति ने कभी ना कभी जरूर महसूस किया होगा. जब भी सिने में जलन होती हैं तो हमारा किसी काम में मन नहीं लगता हैं. हम जल्द से जल्द इस सिने की जलन से छुटकारा पाना चाहते हैं. कई लोग सिने में होने वाली इस जलन को हलके में ले लेते हैं और कई दिनों तक इसका इलाज नहीं करते हैं. लेकिन हम आपकी जानकारी के लिए बता दे कि सिने की जलन को नज़रंदाज़ करना आपकी सेहत के साथ खिलवाड़ करना होता हैं. यदि आपके सिने में बार बार जलन होती हैं और आप इसका इलाज नहीं कराते हैं तो ये आगे चलकर गैस्ट्रोइसोफैगल रिफ्लक्स डिसीज (जीईआरडी) का रूप ले सकती हैं. इस बिमारी के होने पर इंसान को खाना खाने में परेशानी होती हैं. साथ ही वो जब भी लेटता हैं तो उसके गले या मुंह में जलन के साथ तरल पदार्थ आने लगता हैं. इसलिए सिने में जल्द होने पर उसका तुरत इलाज करवाना जरूरी होता हैं.

यदि आपके सिने में बार बार जलन हो रही हैं तो आपको डॉक्टर के पास जरूर जाना चहिए. हालाँकि यदि डॉक्टर के पास जाने में यदि आपको थोड़ा समय लगता हैं या आपके सिने में कभी कबार ही जलन होती हैं तो आप ऐसे में हमारे बताए घरेलु नुस्खे आजमा सकते हैं. इन नुस्खों से आपको सिने में होने वाली जलन से राहत जरूर मिल जाएगी. सिने में जलन होने की कई सारी वजहें हो सकती हैं. इसलिए इसके पीछे के कारण को जानना भी जरूरी हो जाता हैं. घरेलु नुस्खो को जानने से पहले आइए हम सिने में जलन होने के कुछ कारणों के बारे में जान लेते हैं.

इस वजह से होती हैं सीने में जलन

सीने में जलन होने का सबसे बड़ा कारण एसिडिटी होता हैं. इसके अलावा यदि आप सही समय पर खाना नहीं खाते हैं तो भी सीने में जलन हो सकती हैं. मसलन रात को सोने के कम से कम 3 घंटे पहले आपको खाना खा लेना चाहिए. यदि आप खाना खाने के तुरंत बाद सौ जाते हैं तो आपको आगे चलकर सिने में जलन होने की सम्भावना बढ़ जाती हैं. साथ ही अधिक मोटापा होना और मसालेदार खाने का सेवन करना भी सिने की जला का कारण बन सकता हैं. खट्टे फल खाने, ज्यादा टेंशन लेने और दवाइयों के अधिक सेवन करने से भी सिने में जलन की समस्यां उत्पन्न हो जाती हैं.

सीने की जलन से छुटकारा पाने के घरेलु नुस्खे

चलिए अब आपको कुछ ऐसे नुस्खे बताते हैं जो आपकी सीने की जलन को जल्द शांत करने में मदद करेंगे.

सेब का सिरका: आधा गिलास पानी में 1 चम्मच सेब का सिरका और 1 चम्मच शहद को मिलकर पी लीजिए. इससे सीने में होने वाली जलन शांत हो जाती हैं.

दूध: रोज रात को सोने से पहले एक ग्लास बिना शक्कर वाला दूध पीजिए. इससे आपको कभी सीने में जलन नहीं होगी.

पीली सरसों: एक ग्लास लस्सी में एक चुटकी सरसों पाउडर मिलकर पिने से भी सीने की जलन से छुटकारा पाया जा सकता हैं.

एलोवेरा का जूस: जब भी खाना खाए तो उसके आधा घंटा पहले एलोवेरा जूस का सेवन करे.

सेब: रोजाना एक सेब खाने से सीने की जलन में राहत मिलती हैं और सेहत भी अच्छी रहती हैं.