ये है विश्वकप में सबसे ज्यादा मैच जीताने वाले कप्तानों की सूची, जाने महेंद्र सिंह धोनी को मिला है कौन सा स्थान

256

अगर हम क्रिकेट की बात करे तो इसमें कोई शक नहीं कि क्रिकेट का खेल केवल भारत देश में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व भर में काफी प्रसिद्ध है. हालांकि भारत में यह खेल काफी ज्यादा लोकप्रिय है. जी हां तभी तो बचपन में हर बच्चा ये खेल जरूर खेलता है. फिर भले ही लड़का हो या लड़की, लेकिन एक बार तो इस खेल का मजा हर कोई लेता है. वैसे भी ये खेल इतना मजेदार और दिलचस्प होता है, कि लोग इसे खेलने के लिए और देखने के लिए मजबूर हो जाते है. खास करके जब भारत और पाकिस्तान का मैच होता है, तब लोगो की उत्सुकता कुछ ज्यादा ही बढ़ जाती है.

गौरतलब है कि क्रिकेट के खेल के दौरान या किसी भी खेल में जितना महत्व खिलाडी रखते है, उतना ही महत्व कप्तान का भी होता है. यहाँ तक कि टीम के कप्तान की जिम्मेदारी खिलाड़ियों से कही गुना ज्यादा बढ़ जाती है. वही अगर क्रिकेट के खेल की बात करे तो इस खेल में ऐसे कई खिलाडी है, जिन्होंने कप्तान बन कर अपनी टीम को सफल बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी है. जी हां यानि अगर हम सीधे शब्दों में कहे तो ऐसे कई खिलाडी है जिन्होंने सफल कप्तान बनने की हर मुमकिन कोशिश की है.

बरहलाल आज हम क्रिकेट के ऐसे ही दिग्गज खिलाड़ियों के बारे में बात करने जा रहे है, जिन्होंने कप्तान बन कर अपनी टीम को एक ऐताहासिक जीत दिलवाई है. यक़ीनन इन खिलाड़ियों के बारे में जान कर आप भी हैरान रह जायेंगे. तो चलिए अब जरा एक बार क्रिकेट के दिग्गज खिलाड़ियों के बारे आपको विस्तार से बताते है. वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दे कि आज हम क्रिकेट के उन कप्तानों के बारे में बात करने जा रहे है, जिन्हे विश्वकप के सफल कप्तानों की सूची में रखा गया है. बरहलाल इस लिस्ट में महेंद्र सिंह धोनी का नाम भी शामिल है और इस सूची में उन्हें किस श्रेणी पर रखा गया है, ये तो आपको पूरी खबर पढ़ने के बाद ही पता चलेगा.

अब इसमें तो कोई दोराय नहीं कि वर्तमान समय में इंडियन टीम के सबसे खतरनाक बल्लेबाज कोई और नहीं बल्कि विराट कोहली है. जी हां फ़िलहाल विराट कोहली इंडियन टीम में कप्तान की भूमिका निभा रहे है. मगर हम आपको बता दे कि इससे पहले रोहित शर्मा को भी भारतीय टीम के कप्तान की भूमिका निभाने का मौका मिला था. जिसे उन्होंने बखूबी निभाया. बरहलाल रोहित शर्मा से पहले कप्तान की भूमिका महेंद्र सिंह धोनी ने निभाई थी और उनकी कप्तानी को कोई कैसे भूल सकता है. जी हां इन्होने तो अपनी कप्तानी के झंडे पूरे विश्व भर में गाड़ दिए थे. यहाँ तक कि आज भी लोग इनकी कप्तानी की मिसाल देते है.

हालांकि आज हम उन कप्तानों के बारे में बात करेंगे, जिन्होंने कप्तान रहते हुए ज्यादा बार अपनी टीम को जीत दिलवाई है. गौरतलब है कि सूची के अनुसार पहले स्थान पर रिकी पोंटिंग का नाम आता है. वो इसलिए क्यूकि इन्होने विश्वकप में उन्तीस मैचों में कप्तानी की है और इस दौरान छब्बीस मैच जीते है. जब कि ये केवल दो ही मैच हारे है. इसके बाद दूसरे स्थान पर स्टीमन फ्लेमिंग का नाम आता है. जिन्होंने सताईस वन डे मैचों में कप्तानी की है और इसमें उन्होंने करीब सोलह बार जीत हासिल की है.

हालांकि उन्हें दस बार हार का सामना भी करना पड़ा. वही तीसरे स्थान पर क्लाइव लॉयड का नाम शामिल है. जिन्होंने 17 मैचों में से पंद्रह मैच जीते है और केवल दो मैच हारे है. बता दे कि इस लिस्ट में चौथे स्थान पर महेंद्र सिंह धोनी है. जिन्होंने 17 में से चौदह मैच जीते है और दो मैच हारे है. वही आखिर में इमरान खान का नाम आता है. जिन्होंने बाइस में से केवल चौदह मैच जीते है और आठ मैच हारे है.

बरहलाल इस लिस्ट को देख कर ये कहना गलत नहीं होगा कि धोनी वास्तव में इंडियन टीम के बेहतरीन कप्तान थे और भविष्य में भी उनका नाम भारतीय टीम के बेहतरीन खिलाड़ियों में शामिल होगा.