नवरात्र के दौरान घर ले आएं इनमें से कोई भी एक चीज, कभी नहीं होगी धन की कमी

10146

वैसे तो आप सभी ये जानते ही होंगे कि हिंदू धर्म में नवरात्र की कितनी महत्‍वता है। वहीं ये भी बता दें कि 10 अक्‍टूबर यानि की कल से शुरू हो जाएगा हर कोई माता को प्रसन्‍न करने में लग जाएगा वहीं आपको ये भी बता दें कि शास्‍त्रों में ऐसी कई बातें बताई गई हैं जो नवरात्र के दौरान मायने रखती है।

जी हां आपको बता दें कि हमारे श्‍ाास्‍त्रों के अनुसार ऐसे कई सारे कार्य हैं जो नवरात्र के दौरान करने को मना किए गए हैं वहीं ये भी कहा जाता है कि जो व्‍यक्‍ति इन बातों का ध्‍यान रखता है और सच्‍चे मन से माता की पूजा करता है तो उसे माता रानी सभी सुखों से भर देती है।

वैसे आपको ये भी बता दें कि नवरात्र बेहद ही शुभ त्‍योहार होता है इसलिए इन 9 दिनों के दौरान जो भी कार्य किया जाता हे उसमें व्‍यक्‍ति को सफलता ही मिलती है वहीं आपको ये भी बताते चलें की नवरात्र पर किए गए कुछ खास उपाय भी हैं जिसे किया जाय तो बेहद ही ज्‍यादा लाभ हो सकता है।

तो आइए जानते हैं आखिर कौन कौन से हैं वो उपाय

1. आपको बता दें कि जो भी लोग आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं वो लोग इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो वो नवरात्र के उन 9 दिनों में कमल के फूल पर बैठी हुई मां लक्ष्मी की फोटो घर लाएं इसके बाद से आपके घर में धन-धान्य की बढ़ोतरी होने लगेगी।

2. वहीं ये भी बता दें कि अगर आप अच्‍छा पति बनना चाहते हैं या फिर आप अपने वैवाहिक जीवन को और भी ज्‍यादा बेहतर बनाना चाहते हैं तो नवरात्र में श्रृंगार का सामान खरीदें और नवमी के दिन इसे मां काली को चढ़ाएं। ऐसा करने से आपकी इच्छा पूरी होगी।

3. अगर आप जल्‍द से जल्‍द करोड़पति बनना चाह रहे तो आप नवरात्र के दौरान अपने घर में सोना या चांदी का एक सिक्का जरूर ले आएं और इसे देवी दुर्गा के चरणों में रखें और इसकी पूजा करें। फिर नवरात्र के अंतिम दिन इस सिक्‍के को गुलाबी रेशमी कपड़े में बांधकर तिजोरी व रुपए रखने की जगह रख दें। इससे जल्द ही धन में वृद्धि होगी।

4. वहीं आपको बता दें कि अगर आपके शादी में दिक्कतें आ रही हैं या फिर आपके बच्‍चे का मन पढ़ाई में नहीं लग रहा है तो आप इस नवरात्र मोरपंख अपने घर खरीदकर जरूर जाएं और इसे मां लक्ष्मी के पास रख दें। ऐसा करने से आपकी समस्या दूर हो जाएगी।


5. माना जाता है कि नवरात्र के समय कलावा खरीदना बेहद ही शुभ होता है वहीं आपको ये भी बता दें कि मौली में त्रिदेव का वास माना जाता है इसलिए इसे खरीदने और अष्टमी के दिन कन्याओं के हाथों में बांधने से देवी मां प्रसन्न होती हैं। इससे आपके बिगड़े हुए काम भी बनने लगेंगे।

6. वहीं आपको बता दें कि अगर आपके घर में कोई हमेशा बिमार रहता है तो आप नवरात्र पर घर में मिट्टी व कांसे का दीपक लाना चाहिए। अब इस दीपक में गाय का घी डालकर रात को सोने के समय बिमार व्‍यक्‍ति के सिरहाने जलाकर रख दें वहीं ध्‍यान रहे की दीपक में इतना घी हो कि वो कम से कम एक घंटे जल सके। ऐसा करने से आपके आस-पास मौजूद नकारात्मक शक्तियां हट जाएंगी।