नवरात्रि में ऐसे होगी लक्ष्मी माँ प्रसन्न, बस करना होगा ये छोटा सा काम और हो जाओगे मालामाल

10

दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते है इन दिनों नवरात्रि का त्यौहार चल रहा हैं. ऐसा कहा जाता हैं कि नवरात्रि के दिनों में माता रानी का आशीर्वाद सबसे ज्यादा फलता हैं. नवरात्रि में हर दिन नौ अलग अलग देवियों की आराधना की जाती हैं. इसमें लक्ष्मी माँ भी शामिल होती हैं. नवरात्रि के दिनों में यदि आप लक्ष्मी जी की पूजा आराधना करते है तो आपको बहुत लाभ होता हैं. इसी बात को ध्यान में रखते हुए हम कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जीसे आजमाने के बाद आप लक्ष्मी जी को आसानी से प्रसन्न कर सकते हैं. यदि आप इन सभी उपायों को विधि पूर्वक करते हैं तो आपको मालामाल होने से कोई नहीं रोक पाएगा.

1. नवरात्रि के दिनों में दान धर्म का बहुत बड़ा महत्त्व होता हैं. इस दिन यदि आप किसी को पैसो का दान करते हैं तो लक्ष्मी माँ प्रसन्न होती हैं. जहाँ तक हो सके इस दिन आप किसी महिला या बच्ची को पैसो का दान करे. ये दान आप किसी ब्राह्मण महिला को भी कर सकते हैं या फिर किसी गरीब या जरूरतमंद महिला को भी कर सकते हैं. ऐसा करने से लक्ष्मी माँ को आपके उदार दिल का पता चलता हैं और खुश होकर वो आपके लिए धन अर्जित करने के और भी कई रास्ते खोल देती हैं.

2. नवरात्रि में लक्ष्मी माँ की आरती करने के बाद एक चांदी के सिक्के की पूजा करना भी लाभकारी माना गया हैं. इसके लिए आप बाजार से एक नया चांदी का सिक्का ले आए. यदि आपके घर में कोई पुराना चाँदी का सिक्का रखा हैं तो आप उसे भी इस्तेमलकर सकते हैं. सबसे पहले माँ लक्ष्मी के सामने दो घी के दीपक प्रज्वलित करे. इसके बाद उनकी आरती करे. अब पहली आरती माता रानी को दे और दूसरी इस चांदी के सिक्के को दे. अब इस चाँदी के सिक्के की कुमकुम और चावल से पूजा करे. इसके बाद इसे अपने घर की तिजोरी या अलमारी में रख दे. ऐसा करने से आपके घर धन की बरकत बनी रहेगी और साथ ही धन आगमन के नए द्वार खुल जाएँगे.

3. नवरात्रि के दिनों में हर कोई कन्या को भोजन जरूर करता हैं. इन कन्याओं को साक्षात माता का रूप माना जाता हैं. जब आप कन्याओं को भोजन कराए तो उन्हें घर से खाली हाथ ना जाने दे. बल्कि उके जाने से पहले उन्हें पैसो की कुछ दक्षिणा दे. कन्याओं को नवरात्रि में दिया गया पैसा बड़ा शगुन माना जाता हैं. आपके इस कृत्य से लक्ष्मी माँ प्रसन्न होती हैं और बदले में आपके घर धन की बरकत बनाए रखती हैं.

4. नवरात्रि के दिनों में 24 घंटे लक्ष्मी माँ के सामने एक दीपक जलने दे. ध्यान रहे कि पूरी नवरात्रि में ये दीपक बुझे ना. ये दीपक आपके घर को पॉजिटिव एनर्जी से भर देता हैं. और जहाँ सबसे अधिक पॉजिटिव एनर्जी होती हैं वहां लक्ष्मी जी सबसे पहले आकर्षक हो कर आती हैं. इस तरह आपके घर लक्ष्मी का वास बना रहता हैं.

दोस्तों यदि आपको ये उपाय पसंद आए तो इन्हें दोस्तों साथ भी जरूर शेयर करिएगा ताकि वे भी इनका लाभ ले सके.