नवरात्रि समाप्त होने से पहले कर ले ये 4 काम, जीवनभर रहोगे सुखी

4314

दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं इन दिनों नवरात्रि का पवन पर्व चल रहा हैं. ऐसे में हर कोई माता रानी की भक्ति में डूबा हुआ हैं. ऐसा कहा जाता हैं कि इन दिनों माता से मिला आशीर्वाद कई सालो तक आपके साथ रहता हैं. यही वजह हैं कि हर कोई माता रानी को प्रसन्न करने में लगा रहता हैं. इस बार नवरात्रि 18 अक्टूबर को समाप्त होने जा रही हैं. ऐसे में नवरात्रि के समाप्त होने के पहले आप सभी लोगो को कुछ जरूरी काम निपटा लेने चाहिए. यदि आप हमारे द्वारा बताए गए कामो को नवरात्रि समाप्त होने के पहले कर लेते हैं यकीन मानिए आपको माता रानी का ऐसा आशीर्वाद मिलेगा कि आप जीवनभर सुखी रहोगे. तो चलिए जानते हैं कि कौन से हैं वे काम…

1. नवरात्रि के दिनों में किसी गरीब महिला को पीले या लाल रंग के वस्त्र दान करना बेहद शुभ माना गया हैं. जब आप नवरात्रि में किसी जरूरतमंद महिला को इस रंग के वस्त्र दान करते हैं तो आपके इस कृत्य को देख माता रानी बड़ी प्रसन्न होती हैं. इतना ही नहीं बदले में आपको माता का ऐसा आशीर्वाद मिलता हैं कि जीवनभर आपको किसी चीज की कमी महसूस नहीं होती हैं. आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी बनी रहती हैं.

2. नवरात्रि के दिनों में गाय, भैंस, कुत्ते या किसी भी जानवर या पक्षी को भरपेट भोजन कराना शुभ और पुण्य का काम माना गया हैं. माता रानी को जानवरों से बड़ा लगाव होता हैं. ऐसे में जब आप किसी जानवर को भरपेट खाना खिलाते हैं या उनकी सेवा करते हैं तो माता रानी बड़ी खुश होती हैं. ये काम करने से आपके जीवन में चल रही परेशानियाँ भी दूर हो जाती हैं. वैसे आप नवरात्रि में इस बात का विशेष ध्यान रखे कि किसी जानवर को नुकसान ना पहुंचाए. आप इन्हें मारे नहीं और साथ ही इन दिनों नॉनवेज का सेवन भी बंद रखे.

3. नवरात्रि में छोटी कन्याओं को भोजन कराने का भी बड़ा महत्व हैं. इसका जिक्र तो हमारे शास्त्रों में भी मिलता हैं. ऐसा कहा जाता हैं कि नवरात्रि में जो जातक कन्याओं को प्रेमपूर्वक भोजन कराता हैं उसके घर कभी कोई परेशानी दस्तक नहीं देती हैं. जब आप कन्याओं को भोजन कराए तो इस बात का ध्यान रखे कि उनके घर से जाने के पहले आप उन्हें कोई गिफ्ट या पैसे जरूर दे. साथ ही भोजन के साथ कन्या को कोई एक फल भी देना अनिवार्य होता हैं.

4. नवरात्रि में किसी भिखारी को पैसा, कपड़े या खाना देना भी शुभ माना गया हैं. इन दोनों आप कम से कम एक बार किसी भिखारी को अपनी स्वेच्छा से कुछ ना कुछ दान जरूर करे. इन दिनों भिखारी से मिली दुआ खूब फलती हैं. साथ ही माता रानी को उदार दिल वाले लोग बहुत पसंद आते हैं. वे आपकी गरीबों के प्रति उदारता देखकर प्रसन्न होती हैं और बदले में आपकी खुशियों का भी ख्याल रखती हैं. इसलिए इन दिनों किसी भिखारी को खाली हाथ घर से ना लौटने दे.

दोस्तों यदि आपको ये आर्टिकल पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों साथ जरूर शेयर करे.