घर में धन दौलत लेकर आती है ये 5 चीजे, हमेशा रखे इन्हें अपने घर के अंदर

482

दोस्तों हर व्यक्ति चाहता है कि उसके घर में हमेशा सुख समृद्धि बनी रहे उसके घर में आर्थिक स्थिति सही रही और उसके परिवार को किसी भी तरह की कोई परेशानी न हो. इस सबके लिए व्यक्ति अपने घर में पूजा पाठ के साथ देवी देवताओं को खुश करने के लिए कई तरह के उपाय करता है. लेकिन क्या आप जानते है कि महाभारत के एक प्रसंग में श्री कृष्ण ने युधिष्ठिर से कुछ ऐसी पवित्र चीजो के बारे में बताया था जिन्हें घर में रखने से ही देवी देवता की कृपा घर में बनी रहती है और घर में सुख समृद्धि का आगमन रहता है. तो आइये जानते है कौन सी है ये पवित्र चीजे जिन्हें आपको अपने घर में रखना है..

न्दन 

चन्दन को हिन्दू धर्म में बहुत ज्यादा पवित्र माना जाता है इसकी महक मात्र से ही घर और उसके बाहर की नकारात्मक ऊर्जा खत्म हो जाती है. सभी देवी देवताओं की पूजा में भी चन्दन की महक का विशेष महत्व होता है. चन्दन का तिलक माथे पर लगाने से मन को शांति मिलती है. इसलिए चन्दन को घर में हमेशा रखना चाहिए. क्योंकि घर में पूजा करते समय देवी देवताओं को चन्दन जरुर अर्पित करना चाहिए.

वीणा 

विद्या की देवी सरस्वती का प्रिय यंत्र वीणा है. वीणा को अगर आप घर में रखेंगे तो सरस्वती की कृपा से घर परिवार के सभी सदस्यों की बुद्धि तेज रहेगी. मुश्किल परिस्थिति में भी धैर्य बनाये रखने की भी वीणा से ही प्रेरणा मिलती है. इसलिए अपने घर में वीणा को जरुर रखे ये आपके लिए माँ सरस्वती का आशीर्वाद होती है.

घी 

घर में घी हमेशा रखना चाहिए और नियमित रूप से इसका सेवन करते रहना चाहिए. घी से शक्ति तो मिलती ही है और साथ ही शरीर भी स्वस्थ रहता है. घर में रोज शाम को घी का दीपक भी जलाना चाहिए. पूजा में भी घी का बहुत ज्यादा महत्व है. इसलिए घर में घी को अनिवार्य रूप से रखने की सलाह दी जाती है. घी का सेवन करने से पहले अपने चिकित्सक से जरुर पूछ लें.

शहद 

वास्तु की मान्यता है कि घर में शहद रखने से वास्तु से जुड़े कई तरह के दोष शांत हो जाते है. इसके साथ ही पूजा में भी शहद का अपना ही महत्व होता है. ये सभी देवी देवताओं पर अर्पित किया जाता है. शंकर भगवान को अर्पित किया जाता है. जिन घरो में रोजाना पूजा पाठ किया जाता है उन घरो में शहद होना जरुरी है.

पानी 

घर में हमेशा एक साफ़ जल से भरा हुआ लोटा जरुर रखना चाहिए. घर में जब भी कोई मेहमान आता है तो उसे भी सबसे पहले साफ़ पानी पिलाना चाहिए. इसलिए अपने घर में हमेशा साफ़ पानी का बर्तन जरुर रखना चाहिए. इससे कुंडली के भी कई दोष दूर हो जाते है. इसलिए इन चीजो को हमेशा घर में रखना चाहिए. इनको घर में रखने से नकारात्मक ऊर्जा घर के बाहर रहती है और सकरात्मक ऊर्जा का घर में वास होता है. ये पांचो चीजे आपके घर को पवित्र बनाती है.