चेहरे के लक्षण से जानिये आपके शरीर में कोई बीमारी चल रही है या फिर नहीं

398

दोस्तों शरीर में चल रही अंदरूनी गम्भीर हलचल का हमे तबतक पता नही चलता है जबतक वह किसी विशेष लक्षण के रूप में हमे नजर नही आ जाते है. उदाहरण के लिए पेट दर्द होना पेट खराब होने का संकेत देता है. खांसी होना सर्दी या फिर गला खराब होने का संकेत देता है. पिम्पल्स बताते है त्वचा पर होर्मुंस का असर है या फिर आपका पेट खराब है. इसके आलावा हमारा चेहरा भी हमारे शरीर से जुड़े कई तरह के संकेत देता है. चेहरे पर होने वाले छोटे से लेकर बड़े बदलाव तक होने के पीछे शरीर के सभी अंदरूनी अंग का ही हाथ होता है यही वजह है कि कई फिजीशियन डॉक्टर वैध किसी व्यक्ति का चेहरा मात्र देखकर ही बीमारी या तकलीफ का पता लगा लेते है.

कुछ लोग तो इस काम में इतने एक्सपर्ट हो जाते है कि सुबह किसी व्यक्ति का चेहरा देखकर ये तक बता सकते है कि रात को खाने में उसने क्या खाया था. हमारे शरीर के सभी अंदरूनी अंग एक दुसरे से जुड़े होते है. नस नाड़ियो का फैला हुआ ये जाल सभी बाहरी अंगो को इंटरनल ऑर्गन से जोड़े रखता है. आपस में जुड़े होने की वजह से आज प्रेशर पॉइंट थेरेपी की वजह से भी कई बीमारियों का इलाज बिना ऑपप्रेशन के किया जाने लगा है. चेहरे पर अलग अलग हिस्से में होने वाले पिम्पल्स, दाग धब्बे कालापन निशान बारीक दाने तिल और मस्से झुरियां और एलर्जी को एक तरह के संकेत की तरह देखा जाता है.

इनसे किडनी फेफड़े शरीर में जमा विशेले पदार्थ दिमागी स्थिति लीवर और आंतो के साथ साथ शरीर के दुसरे सभी अंगो की दशा शरीर में पोषक तत्वों की कमी व् किसी भी तरह की बिमारी समय से पहले ही पता लग जाता है. ऐसे में बिना किसी चेकअप के भी शरीर में बढ़ी हुई शुगर कोलेस्ट्रोल यूरिक एसिड तथा अंदरूनी अंगो से जुडी समस्याओ का अंदाजा लगाना आसान हो जाता है. साथ ही लक्षणों के जरिये अपने खान पान और हरकतों में बदलाव लाकर शरीर में हो रही गडबडी को पूरी तरह ठीक भी किया जा सकता है.

माथे का उपरी हिस्सा हमारी बड़ी आंत और मूत्राशय से जुड़ा होता है. अगर माथे का उपरी भाग बिना किसी दाग धब्बे या निशान के पूरा साफ़ है तो ये स्वस्थ किडनी और अच्छे पाचन की निशानी मानी जाती है. उपरी हिस्से में होने वाले पिम्पल्स दर्शाते है कि खान पान में होने वाली लापरवाही के चलते पाचन में कहीं न कहीं गडबडी है और शरीर में टोक्सिन की मात्रा बढ़ रही है. ऐसे में बाहर का जंक फ़ूड कम कर दे. ऐसे में ग्रीन टी अलसी के बीज और निम्बू पानी का सेवन किया जा सकता है. उपरी माथे की त्वचा अगर लाल होती है तो ये अधिक शराब या चाय कॉफ़ी पीने का संकेत है. वहीँ सफेद दाग धब्बे गंदी बाहर की तली हुई चीजो को खाने का नतीजा हो सकते है.

कई बार ज्यादा टेंशन की वजह से माथे के बीच वाला हिस्सा लाल नजर आने लगता है. आँखों से उपरी भाग हमारी दिमागी सेहत श्वसन तन्त्र से जुडा होता है. इस हिस्से में होने वाले पिम्पल्स नींद न पूरी होने का संकेत देते है. ऐसे में जल्दी सोना शुरू करे और रोजाना कम से कम 7 से 8 घंटे नींद लें.