अम्बानी के घर काम करने वाले नौकरों की सैलरी जानकर..

681

दोस्तों मुकेश अम्बानी दुनिया के सबसे अमीर लोगो की लिस्ट में से एक है. देश के अरबपति मुकेश अम्बानी के बारे  में हर कोई जानता है लेकिन काफी सारे लोग ये सोचते है कि मुकेश अंबानी के घर में काम करने वाले नौकरों की सैलरी कितनी होगी. अगर आपके मन में भी ये सवाल चल रहा है तो आज हम आपको इसका उत्तर देने जा रहे है. देश का शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जिसको मुकेश अंबानी के बारे में पता नही होगा. हालांकि बहुत सारे लोग मुकेश अंबानी के बारे में नही जानते थे लेकिन जब से इन्होने जियो सिम और फोन लॉन्च किये है तब से हर व्यक्ति इनको जानने लगा है. जियो मार्किट में काफी अच्छा बिजनेस कर रहा है.

अंबानी परिवार को उनकी दौलत के लिए जाना जाता है मुकेश अम्बानी का परिवार भारत के सबसे महंगे घर में रहता है जिसका नाम एंटीलिया रखा गया है जिस घर में अंबानी रहते है उस घर की कीमत 1 मिलियन अमेरिकन डॉलर से भी ज्यादा है. इतने बड़े घर का ख्याल रखने के लिए ज्यादा लोगो की जरूरत तो पड़ेगी ही. 27 मंजिल की ईमारत में रहने वाले मुकेश अंबानी के घर की देख रेख में 600 आदमी लगे हुए है. इस घर की सुरक्षा में हर महीने 15 लाख खर्च होते है मुकेश अंबानी की सबसे बड़ी ख़ास बात ये है कि वे अपने घर के नौकर को नौकर नही समझते बल्कि अपने परिवार का सदस्य मानते है.

जैसे वे अपने परिवार से बात करते है वैसे ही वे अपने नौकरों से भी बात करते है.खबरों की माने तो पहले मुकेश अंबानी के घर में काम करने वाले नौकरों की सैलरी 6000 महीना हुआ करती थी लेकिन आज के दिन वही लोग महीने के 2 लाख रूपये कमाते है. इसके अलावा मुकेश अंबानी के घर में काम करने वाले नौकरों को कई और भी सुविधाएं मिलती है. जैसे जीवन बीमा  आदि. इसके अलावा हर नौकर या फिर कर्मचारी के 2 बच्चो को अमेरिका में पढने का मौका भी मिलता है. अब अच्छी खासी सैलरी के साथ इतनी सारी सुविधाओ को देखते हुए हर कोई मुकेश अम्बानी के घर में काम करना चाहेगा. अब आपके दिमाग में ये सवाल जरुर आ रहा होगा कि अंबानी के घर में काम करने के लिए क्या करना पड़ेगा ?

मुकेश अंबानी के घर में काम करने के लिए लोगो को एक खास लिखित टेस्ट से गुजरना पड़ता है. जिसमे होटल मेनेजमेंट से लेकर जनरल नॉलेज के प्रश्न पूछे जाते है. इन सवालों का जवाब देने वाले लोगो को ही मुकेश अंबानी के घर में नौकरी मिल सकती है वरना उन्हें बाहर कर दिया जाता है. मुकेश अंबानी के घर में आमतौर पर इन्डियन खाना ही बनता है लेकिन गेस्ट की पसंद अनुसार भी भोजन का पूरा प्रबंध रहता है. मुकेश अम्बानी को जब नौकरों की जरूरत होती है तो अखबार में इश्तिहार देकर टेस्ट के लिए बुलाया जाता है. जो लोग इसमें पास हो जाते है उनकी मानो किस्मत ही बदल जाती है. मुकेश अंबानी के घर का नौकर बनना भी लोगो के लिए किस्मत की बात है और इतनी अच्छी किस्मत बहुत कम लोगो की ही है.