PICS: मिलिए दुनिया के इस महान शख्स से, इनकी 38 पत्नियां और हैं 89 बच्चे

1858

जैसा कि हम सब जानते ही हैं कि सोशल मीडिया वायरल न्यूज़ का अड्डा है. यहां आए दिन हमें ऐसी खबरें पढ़ने और सुनने को मिलती हैं जो हमें एक बार हैरत में जरूर ही डाल देती है. वहीं इन दिनों सोशल मीडिया पर एक बूढ़े व्यक्ति की तस्वीरों को काफी तेजी से शेयर किया जा रहा है. अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर इस व्यक्ति में ऐसा क्या खास है जो उसे सोशल मीडिया पर इतना वायरल बना रहा है. तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह व्यक्ति कोई और नहीं बल्कि 76 साल की उम्र के जिओना चाना है. हाल ही में जिओना चाना का निधन हो गया है जो कि अपने पीछे अपना सबसे बड़ा परिवार अकेला छोड़ चुके हैं. आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इनकी 38 पत्नियां और 89 बच्चे हैं. इसके अलावा उनके पुत्र वधू और पोते- पोतियां भी हैं जोकि उनके जाने के बाद काफी टूट चुके हैं.

एएनआई की रिपोर्ट की मानें तो मिजोरम के सीएम जोरमथंगा ने हाल ही में ट्विटर पर ट्वीट करके जिओना चाना के निधन की पुष्टि की है. सीएम ने अपने ट्वीट में लिखा कि, “और बकटावंग तलंगनुम में उनका गांव, परिवार के कारण राज्य में पर्यटकों का प्रमुख आकर्षण बन गया था.” वही जिओना चाना के गुजरने के बाद सीएम ने उनके लिए शोक प्रकट किया है.

रीयूटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार जिओना चाना के सभी बच्चे और पत्नियां एक ही इमारत के अलग-अलग कमरों में रहते हैं. इतना ही नहीं बल्कि इस बड़े परिवार का खाना भी एक ही किचन में बनता है. खबर की मानें तो सभी पत्नियां बारी बारी से अपने बच्चों के लिए खाना बनाती हैं जबकि घर की सभी बेटियां मिलकर घर की सफाई का जिम्मा उठाती हैं.

घर चलाने के लिए घर के पुरुष खेतीबाड़ी और पशुओं की देखभाल जैसे काम को संभालते हैं. कुल मिलाकर इस बड़े परिवार के 167 सदस्य हैं जिनके लिए 1 दिन का खाना लगभग 91 किलोग्राम चावल और 59 किलोग्राम आलू की सब्जी बनाते है.

खबरों की मानें तो जिओना चाना जब 17 वर्ष के थे तो उनकी पहली शादी हुई थी. उन की सबसे पहली पत्नी उनसे 3 वर्ष बड़ी थी. जीवना असल में ईसाई धर्म के संप्रदाय प्रमुख थे इसलिए उन्हें चाना के नाम से भी जाना जाता है.

घर में जिओना की सबसे पहली पत्नी मुखिया की भूमिका निभाती आई है और घर के सभी सदस्यों के काम का बंटवारा करती हैं. इसके अलावा घर के सदस्य जो भी कार्य करते हैं वह उन पर नजर रखती हैं.

बता दें कि जिओना के निधन से परिवार वाले सदमे में हैं. गौरतलब है कि मिजोरम के इस गांव में जिओना का परिवार चार मंजिला एक इमारत में रहता आया है जिसमें 100 कमरे हैं.