भुट्टा खाने के बाद गलती से भी न खाएं ये चीज, शरीर में जाते ही बन जाता है जहर

954

बारिश के मौसम में भुट्टा खाने का अपना अलग ही मजा होता है। आयुर्वेद के अनुसार भुट्टा तृप्तिदायक, वातकारक, कफ, पित्तनाशक, मधुर और रुचि उत्पादक अनाज है। भुट्टे में पौष्टिक तत्व जैसे फोलिक एसिड, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। भुट्टे से आप ना केवल कई सारी टेस्‍टी डिश बना सकते हैं बल्कि यह स्‍वास्‍थ्‍य के हिसाब से भी बहुत लाभदायक होता है। बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए भी ये बहुत फायदेमंद है। इसमें कोलेस्ट्रॉल न के बराबर होता है और इसलिए ये दिल की सेहत के लिए भी बहुत अच्छा है।

आपको बता दें भुट्टा एक मौसमी खाद्य पदार्थ है जो बारिश के मौसम में बाजार में ख़ूब आने लगते हैं। कुछ लोग तो ताज़े ताज़े भुट्टे को भुनकर इसमें नींबू और नमक लगाकर खाना बहुत पसंद करते हैं। तो कुछ लोग भुट्टे के दाने को सुखाकर और पिसवाकर मकई का आटा तैयार करवा लेते हैं क्योंकि मकई का आटा लीवर के लिए अधिक लाभकारी है। यह प्रचुर मात्रा में रेशे से भरा हुआ होता है जिससे इसके सेवन से पेट का डायजेशन भी अच्छा रहता है। इतना ही नहीं आपको बता दें कि भुट्टा जितना खाने में स्वादिष्ट होता है उतना ही ज्‍यादा शरीर के लिए फायदेमंद भी होता है।

वैसे आपको शायद ही ये पता होगा कि गर्भवती महिला के लिए मकई एक उत्तम और पौष्टिक आहार है जिसे उन्हें अपने आहार में ज़रूर शामिल करना चाहिए। क्योंकि कॉर्न में विटामिन बी9 और फॉलिक एसिड पाया जाता है जो गर्भ में पल रहे शिशु के स्वास्थ्य और विकास के लिए ज़रूरी होता है। भुट्टा दिल की बीमारी को भी दूर करने में सहायक है क्‍योंकि इसमें विटामिन सी, कैरोटिनॉइड और बायोफ्लेविनॉइड पाया जाता है। यह कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को बढने से बचाता है और शरीर में खून के फ्लो को भी बढाता है।

बढ़ती हुई उम्र के कारण झुर्रियों का पड़ना और खूबसूरती में कमी आना यह समस्या सभी को बहुत परेशान करती है इस समस्या से बचने के लिए भुट्टा ज़रूर खाएं क्योंकि इसमें विटामिन ए, विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो झुर्रियों को आने से रोककर त्वचा को निखार प्रदान करते हैं। अगर ताज़े ताज़े भुट्टे को छिलके सहित पानी में उबाल लें और फिर उस पानी को छानकर मिसरी मिलाकर पी लें। तो इसे पीने से पेशाब की जलन धीरे धीरे दूर हो जाती है।

लेकिन क्‍या आपको पता है कि भुट्टा खाने के बाद कुछ ऐसी चीजें हैं जिनका सेवन नहीं करना चाहिए क्‍योंकि बताया जा रहा है कि अगर आप उन चीजों का सेवन करते हैं तो शरीर में जहर बनने के चांस बढ़ जाते हैं। तो आइए जानते हैं आखिर कौन सी है वो चीजें

बता दें कि भुट्टा खाने के बाद गलती से भी दूध का सेवन नहीं करना चाहिए, ऐसा करने से शरीर पर सफेद रंग के धब्बे होने लगते हैं।

इतना ही नहीं इसके अलावा भुट्टा खाने के बाद बेसन से बनी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे आपको उल्टियां हो सकती है।

इसलिए ध्‍यान रहे की अगर आप भी भुट्टा खाने के शौकीन है तो इन चीजों को जरूर ध्‍यान दें।