ससुराल जाते ही नई नवेली बहू को जरूर करने चाहिए ये 5 काम, मिलते हैं चौकाने वाले फायदें

460

दोस्तों हर लड़की का सपना होता हैं कि उसे ठीक उसकी पसंद का लड़का मिले जिससे वो शादी कर के घर बसा सके. लेकिन शादी सिर्फ दो लोगो के बीच का रिश्ता ही नहीं होता हैं बल्कि ये पुरे परिवार का रिश्ता होता हैं. आपको अपने पति के साथ साथ अपने ससुराल वालो के साथ भी बना के रखनी होती हैं. ऐसे में जब कोई नई नवेली दुल्हन अपने ससुराल जाती हैं तो कई ऐसी गलतियाँ कर बैठती हैं जिससे उसके सबके साथ रिलेशन खराब हो जाते हैं.

इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स देने जा रहे हैं जिसे आजमाने के बाद आप अपने ससुराल कि फेवरेट बहू बन जाएगी. आप शादी के बाद जैसे ही ससुराल जाए तो ये कुछ विशेष काम करना ना भूले.

1. ससुराल जाते ही नई बहू को परिवार के सभी सदस्यों को बराबर समय देना चाहिए. यानी कि आप घर के सभी लोगो के साथ पर्याप्त समय बिताए, उनके हाल चाल ले और उनकी पर्सनल लाइफ के बारे में भी कुछ चीजे पूछ ले. इस तरह घर में आपकी इमेज एक मिलनसार बहू की बन जाएगी. कई लड़कियां ससुराल जाने के बाद सिर्फ पति के साथ ही ज्यादा समय बिताती हैं और बाकी सदस्यों से सिर्फ काम पूर्ति बाते ही करती हैं ऐसे में घर के दुसरे लोगो को लगेगा कि आप घमंडी हैं. इससे आपकी इमेज खराब हो जाएगी.

2. ससुराल में आप सभी के साथ आदर और मान सम्मान से बात करे. किसी को तू तुकारे से नहीं पुकारे. कोई आप से बड़ा हो या छोटा सभी के साथ विनम्र व्यवहार करे. ऐसा करने से घर के लोगो में आपके प्रति इज्जत और मान सम्मान बढ़ जाएगा. आपके इस व्यवहार से आपके बारे में कोई भी बुरा नहीं सोचेगा. आप घर में सबकी चहेती बन जाएगी. किसी के मन में आपके लिए बुरे विचार नहीं आएँगे.

3. कभी भी अपने ससुराल वालो की बुराई दुसरे लोगो से ना करे. क्योंकि कई बार बात घूम फिर कर उनके कानो तक पहुँच ही जाती हैं. ऐसे में इससे आपकी इमेज बहुत ज्यादा खराब हो जाएगी और आपका ससुराल में ख़ुशी ख़ुशी रहना मुश्किल हो जाएगा. अक्सर देखा जाता हैं कि लड़कियां अपने ससुराल के लोगो की बुराई आस-पड़ोस में या अन्य रिश्तेदारों से करती हैं. ऐसे में आप अपनी इस आदत पर कंट्रोल रखे.

4. ससुराल में नए नए जाने पर आप कभी किसी को पलट कर जवाब ना दे. यदि आपको उनकी कोई बात गलत लगती हैं तो उन्हें प्यार से समझाए या पहले अपने पति को बोले ताकि वो आपकी बात दूसरों तक पहुंचा सके. आपको अपनी जुबान और गुस्से पर कंट्रोल रखना चाहिए. यदि कोई आप के साथ गलत करता भी हैं तो उस स्थिति से दिमाग और चालाकी से निपटिये.

5. दुनियां में 70 प्रतिसत लोगो के दिल का रास्ता उनके पेट से होकर जाता हैं. यानी कि अच्छे खान पान का सभी को शौक होता हैं. ऐसे में आप अपने खाना बनाने की कला में थोड़ा सुधार कर लीजिए और हफ्ते में कम से कम एक बार घर में कुछ स्पेशल बना के सबको प्यार से खिलाइए. ऐसा करने से आपके घर में सभी के साथ रिश्ते मधुर रहेंगे.