36 साल पहले इस शख्स की वजह से मौत के मुंह में जा फंसे अमिताभ बच्चन, बड़ी मुश्किल से बची थी जान

1293

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन को आज भारत का बच्चा बच्चा जानता हैं. बॉलीवुड में उनका नाम बड़े मान सम्मान के साथ लिया जाता हैं. आज वे भारत के सबसे प्रतिष्ठित कलाकारों में से एक हैं. उनका नाम एक ब्रांड बन चूका हैं. अमिताभ जी का हिंदी सिनेमा जगत में योगदान काफी अहम और सराहनीय रहा हैं. दिलचस्प बात ये हैं कि अमिताभ 75 वर्ष की उम्र में भी फिल्मों में काफी एक्टिव रहते हैं. इस उम्र में उनके साथी कलाकारों ने तो कब का रिटायरमेंट ले लिया हैं लेकिन अमिताभ जी अब तक बॉलीवुड में अपनी पकड़ जमाए हुए हैं.

अमिताभ सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव रहते हैं. इस तरह वो नई जनरेशन के साथ भी जुड़े रहते हैं. सोशल मीडिया पर वे आए दिन ट्वीट कर फेंस को कई किस्से सुनाया करते हैं. ऐसे में हाल ही में उन्होंने एक ट्वीट कर बहुत ही दिलचस्प किस्सा बताया. इस ट्वीट में उन्होंने अपने साथ एक फिल्म का सीन शूट करते समय हुए हादसे की बात बतलाई. ये हादसा इतना खतरनाक था कि अमिताभ जी मौत के मुंह में जाते बाल बाल बचे थे.

36 साल पहले हुए हादसे की याद ताजा करते हुए अमिताभ बीते दौर में चले गए. ये बात दरअसल ‘कुली’ फिल्म की हैं. इस फिल्म का एक फाईट सीन शूट करते समय कलाकार पुनीत इस्सर को अमिताभ के पेट में एक पंच मारना था. हालाँकि पुनीत ने ये पंच इतनी जोर से मार दिया कि अमिताभ की हालत खराब हो गई. मामला इतना गंभीर हो गया कि उन्हें जैसे तैसे जल्दबाजी में हॉस्पिटल ले जाना पड़ा. यहाँ उन्हें अस्पताल में भर्ती किया गया. यह हादसा आज ही के दिन 2 अगस्त 1982 को हुआ था. इस दौरान अमिताभ एक तरह से जिंदगी जी जंग जीतकर लौटे थे.

इस हादसे को याद करते हुए अमिताभ ने अपने फेंस को उस समय दुआएं करने के लिए शुक्रिया कहा. कुली फिल्म के इस हादसे चाहे 36 साल हो गए हो लेकिन आज भी जब अमिताभ और उनके फेंस इस हादसे को याद करते हैं तो उनका दिल दहल जाता हैं. इस हादसे के बाद अमिताभ को एक तरह से नई जिंदगी हासिल हुई थी. ‘कुली’ आज भी अमिताभ बच्चन की सबसे सुपरहिट फिल्मों में शामिल हैं.

वैसे इन दिनों अमिताभ अपनी आगामी फिल्म ‘ब्रह्मास्त्र’ की शूटिंग में व्यस्त हैं. इस फिल्म की शूटिंग के सिलसिले में वे वर्तमान में बुल्गारिया रह रहे हैं. इस फिल्म में उनके साथ रणबीर कपूर, आलिया भट्ट और मौनी रॉय भी मुख्य किरदार में नज़र आएँगे. ‘ब्रह्मास्त्र’ नाम की इस फिल्म को आयान मुखर्जी निर्देशित कर रहे हैं. बताते चले कि आयान और रणबीर आपस में अच्छे दोस्त भी हैं. वैसे इसी फिल्म के दौरान रणबीर और आलिया के लव अफेयर की चर्चाएँ गर्म हुई थी.

अमिताभ बच्चन की बात करे तो उनके जैसा एक्टिव और मेहनती एक्टर हमने आज तक नहीं देखा हैं. जरा सोचिए 75 साल का एक व्यक्ति आज भी अपने फिल्मी करियर में कितना एक्टिव हैं. हमारी को भगवान से यही दुआ होगी कि अमिताभ जी की उम्र लम्बी रहे और वो हमेशा स्वास्थ रहे ताकि हम उन्हें आने वाली और कई फिल्मों में दमदार किरदार निभाते हुए देख सके.