आइए देखते हैं पीएम मोदी की उन 6 तस्वीरों को जिनके बारे में हमेशा ही कहा जाता है झूठ

3959

आजकल हर तरफ पीएम मोदी की चर्चा हो रही है और हो भी क्‍यों न भला ये तो हमारे देश के सबसे प्रभावशाली प्रधानमंत्रियों में से एक है। पीएम मोदी का नाम बच्‍चे बच्‍चे की जुबां पर रहता है इतना ही नहीं इन्‍हें हर कोई पसंद करता है चाहे बच्‍चा हो या बुढ़ा हर किसी के दिल पर ये राज करते हैं। वैसे आपको पता ही होगा कि कल हमारे माननीय प्रधानमंत्री का जन्‍मदिन था और वो अपना जन्‍मदिन मनाने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंचे थें

वहीं दूसरी ओर ये भी बता दें कि पूरा देश उनके जन्‍मदिन को बेहद ही धूमधाम से मना रहा था हर तरफ एक नरेंद्र मोदी अपने व्यक्तित्व के जरिए पूरी दुनिया में पहचाने जाते हैं। बता दें कि जब से पीएम मोदी सत्‍ता में आए हैं तभी से ये चर्चा में आ चुके हैं वहीं इनको लेकर आए दिन कई सारी खबरें आती रहती है। लेकिन ये बात भी सच हैं कि सत्ता में आने के बाद से हर कोई पीएम मोदी के पीछे पड़ा हुआ है। खासकर बात करें विपक्ष की तो आए दिन वो किसी न किसी वजह से उनपर तंज कसते रहते हैं।

वैसे तो पीएम मोदी आए‍ दिन विदेशों का दौरा करते रहते हैं और उनकी कई सारी तस्‍वीरें भी सोशल मीडिया पर वायरल होती रहती है जिनमें से कुछ पहले की होती हैं तो कुछ फिल्‍हाल की लेकिन क्‍या आपको पता है कि सोशल मीडिया पर नरेंद्र मोदी की कुछ ऐसी तस्‍वीरें भी वायरल हो जाती है जो फेक होती है जी हां और उन तस्‍वीरों को दिखाकर कई तरह की झूठी अफवाहें भी फैलाई जाती है। जी हां बता दें कि आज हम आपके लिए पीएम मोदी की कुछ ऐसी ही तस्‍वीरें लेकर आए है जो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुई थीं और इसके साथ ही उन तस्‍वीरों की सच्‍चाई भी बताने जा रहे हैं।

दरअसल आपको बता दें कि नरेंद्र मोदी की ये तस्वीरें फोटोशॉप्ड की गई हैं ऑरिजनल नहीं है और लोगों को लगा ये तस्वीर असली हैं।

1. ये रही पीएम मोदी की पहली तस्‍वीर ये तब की है जब मोदी अभी नए नए ही प्रधानमंत्री बने थें वो समय उनके संघर्ष का समय चल रहा था लेकिन उसी दौरान ये तस्‍वीर वायरल हो गई जिसमें आप साफ साफ देख सकते हैं कि वो झाड़ू लगा रहे हैं। बताते चलें कि पीएम मोदी की इस तस्वीर को रेयर तस्वीर बताया गया था जिसमें वे साल 1988 में आरएसएस की रैली में झाड़ू लगाए थे लेकिन बाद में पता चला कि ये तस्वीर फोटोशॉप्ड है। जी हां बता दें कि इस तस्‍वीर में इस व्‍यक्ति के सिर की जगह पीएम के सिर को पेस्ट किया गया है बाकि शरीर किसी और का है।

2. ये रही दूसरी तस्‍वीर जो कि साल 2014 की है जी हां ये उसी समय की तस्‍वीर है जब पीएम मोदी लोकसभा चुनाव जीत चुके थें और उसके कुछ ही माह बाद ये तस्वीर बड़े ही तेजी से वायरल होने लगी जब वे तुर्कमेनिस्तान गए थे। वहां के पहले प्रेसिडेंट की कब्र के पास वहां के कुछ लोगों के साथ मोदी भी गए थे। वहां सभी नमाज पढ़ रहे थे और मोदी हाथ बांधे खड़े थे जबकि वायरल तस्वीर में दिखाया गया है कि वो हाथ जोड़कर नमाज पढ़ रहे थें।

3. ये रही तिसरी तस्‍वीर पीएम मोदी के बाद NaMobama नाम की इस तस्‍वीर को खुब वायरल किया गया जिसमें दिखाया गया कि ओबामा के साथ मोदी हैं लेकिन आपको बता दें कि ये तस्‍वीर भी एडिट की थीं इसमें मोदी की तस्वीर को पेस्ट किया गया था।

4. पीएम मोदी के प्रभाव को को दिखाने के लिए सोशल मीडिया पर एक फोटो वायरल की गई जिसमें व्हाइट हाउस के बाहर ओबामा अपनी पत्नी के साथ घूम रहे थे जबकि इस एडिटेड तस्‍वीर में उनकी पत्नी की जगह नरेंद्र मोदी की तस्वीर लगा दी गई थी।

5. ये चौथी तस्‍वीर त‍ब की है तब पीएम मोदी अपने लोकसभा चुनाव का प्रचार कर रहे थें उसी दौरान मोदी स्पीच के प्रभाव को सोशल मीडिया पर बदलकर दिखाया गया इसमें टीवी स्क्रीन पर बराक ओबामा कुछ और देख रहे थे पर ये तस्‍वीर भी झूठी निकली।

6. आखिरी तस्‍वीर साल 2015 की है जो कि चेन्नई फ्लूड के दौरान की है आपको बता दें कि पीएम मोदी चेन्नई में बाढ़ प्रभावित इलाकों का उस समय दौरा कर रहे थे लेकिन उस समय पीआईबी ने मोदी की फोटोशॉप्ड तस्वीर को ट्वीट किया, जिसके बाद पीआईबी का बहुत मजाक बनाया गया था।